मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर सचिव वित्त सौजन्या ने जेम पर उपलब्ध सामग्री एवं सेवाओं को अनिवार्य रूप से खरीदने की व्यवस्था को लागू करने के निर्देश जारी किए

देहरादून – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर सचिव वित्त श्रीमती सौजन्या ने प्रदेश के सभी सरकारी विभागों को भारत सरकार द्वारा विकसित गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस, जेम (GeM)  पर उपलब्ध सामग्री एवं सेवाओं को अनिवार्य रूप से खरीदने की व्यवस्था को लागू करने के निर्देश जारी किए हैं। राज्य के सभी विभागों को निर्देशित किया गया है कि समस्त सरकारी विभागों, सार्वजनिक उद्यमों/निगमों / स्थानीय निकायों / स्वायत्तशासी संस्थाओं आदि में अधिक से अधिक सामग्री व सेवाओं के उपार्जन में ई-मार्केट प्लेस (GeM) पोर्टल का उपयोग किया जाए।

यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जो सामग्री/ सेवाएं GeM पोर्टल पर उपलब्ध नहीं हैं उनके लिए उत्तराखण्ड अधिप्राप्ति नियमावली, 2017 सुसंगत नियमों की व्यवस्था पूर्ववत् लागू होगी। विभागों से यह अपेक्षा भी की गयी हैं कि क्रय सामग्री व सेवाओं की दरों के उपयुक्त होने को सुनिश्चित किया जायेगा। सचिव वित्त श्रीमती सौजन्या ने बताया कि GeM पोर्टल के उपयोग से विभागों हेतु क्रय व्यवस्था को पारदर्शिता, प्रतिस्पर्धा व निष्पक्ष बनाया जा सकेगा। इस संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी व पोर्टल पर निविदा अपलोड किये जाने हेतु हेल्पलाईन न०- 8899890000 पर सम्पर्क किया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार द्वारा गढ़वाल क्षेत्र में दिनांक 01 अगस्त, 2022 को ” राज्य कर विभाग, रिंग रोड, मुख्यालय, देहरादून में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है तथा कुमाऊँ क्षेत्र के अन्तर्गत भी यथाशीघ्र प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जायेगा।

About The lifeline Today

View all posts by The lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published.