सीड्स और हनीवेल इंडिया द्वारा आयोजित सेफ स्कूल सेफटी फर्स्ट कार्निवल 2020 का शुभांरभ किया

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को श्री लक्ष्मण विद्यालय इण्टर कॉलेज पथरीबाग में सीड्स और हनीवेल इंडिया द्वारा आयोजित सेफ स्कूल सेफटी फर्स्ट कार्निवल 2020 का शुभांरभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों में बच्चों को और अधिक सुरक्षित माहौल प्रदान उपलब्ध कराने के लिये संस्था द्वारा किये जा रहे प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में जन जागरूकता भी जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रदेश भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील है। इसी के दृष्टिगत उत्तराखण्ड में आपदा प्रबंधन तंत्र को मजबूती प्रदान की गई हैं। आपदा से नुकसान कम से कम हो इसके लिये स्कूल भवनों का निर्माण हल्के स्ट्रक्चर में किया जा रहा हे। उन्होंने भूकंप, सड़क सुरक्षा, आदि से सम्बन्धित विषयों के प्रति जागरूकता के लिए छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों एवं स्वयंसेवी संस्थानों आदि को भी शामिल करने पर बल दिया।


इस अवसर पर सीड्स संस्था के को-फाउन्डर डॉ मनू गुप्ता ने बताया कि उनके द्वारा देहरादून एवं हरिद्वार के 100 स्कूलों में आपदा प्रबंधन, सड़क सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा ड्रिल, ड्रम सर्कल गतिविधि आदि के साथ ही स्कूल के छात्रों के लिए अनेक ज्ञानवर्द्वक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसके साथ ही संबंधित स्कूलों की समस्याओं के समाधान की दिशा में भी उनके द्वारा सहयोग किया जा रहा है।
हनीवेल के अध्यक्ष डॉ अक्षय बिराली ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मेयर श्री सुनील उनियाल गामा, विधायक श्री दिलीप सिंह रावत सहित बड़ी संख्या में स्कूली छात्र, अध्यापक एंव अधिकारीगण उपस्थित थे।

About The Lifeline Today

View all posts by The Lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published.