उत्तराखंड: 2020 में होगी 3900 शिक्षकों की भर्ती, विभागीय स्तर पर प्रयास तेज

नए साल 2020 में शिक्षा विभाग में 3900 शिक्षक भर्ती होंगे जिसके लिए विभागीय स्तर पर प्रयास तेज हो गए हैं । सेवा नियमावली के कारण लंबे से अटके प्रवक्ता और एलटी कैडर के 1937 पदों पर भर्ती के प्रस्ताव लोक सेवा आयेाग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेज दिए गए हैं। तो बेसिक स्तर पर करीब 2000 पदों पर नई भर्ती भी होगी।

शिक्षा निदेशक आरके कुंवर के बताया कि कुछ समय पहले सरकार ने हर प्राथमिक स्कूल में कम से कम से दो शिक्षकों की नियुक्ति करने का निर्णय किया है। इससे करीब 14 से 15 सौ तक नए शिक्षकों की जरूरत होगी। वर्तमान में 625 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया कोर्ट केस की वजह से अटकी हुई है। इस मामले में भी विभाग प्रभावी पैरवी कर रहा है।

मालूम हो कि सेवा नियमावली के संशोधन में देरी के कारण एलटी और प्रवक्ता कैडर के 1937 पदों पर लंबे समय से भर्ती अटकी हुई थी। सरकार ने शिक्षकों के इन दोनों कैडर की सेवा नियमावलियों को संशोधित कर जारी कर दिया दिया है।


कुंवर के अनुसार 507 प्रवक्ता पद पर भर्ती का प्रस्ताव लोक सेवा आयेाग को भेज दिया गया है। जबकि एलटी की सेवा नियमावली के साथ गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के 1430 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को सौंप दिया है। बेसिक शिक्षक भर्ती के लिए जिलावार ब्योरा जुटाया जा रहा है। इसके फाइनल होते ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

About The Lifeline Today

View all posts by The Lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published.