अब उत्तराखंड के हर ब्लॉक में खुलेगा केंद्रीय विद्यालय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ0 रमेश पोखरियाल ने कहा है कि अब नई शिक्षा नीति के तहत उत्तराखंड के हर ब्लॉक में केंद्रीय विद्यालय खोलने की योजना है। विद्यालय खोलने का काम पूरी योजना तैयार करने के बाद किया जायेगा और केंद्र सरकार इसके लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति को ‘नीति से रणनीति’ की अवधारणा के आधार पर लागू किया जायेगा।

एक दिये गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से बात करने के बाद यह रणनीति तैयार की जाएगी। नई शिक्षा नीति में उच्च शिक्षा से जुड़े 117 और स्कूली शिक्षा से जुड़े 150 मामलों में सिफारिश की गई है। कुछ सिफारिशों को अगले साल लागू किया जायेगा और कुछ सिफारिशें बाद में लागू होंगी। फिलहाल यह टिपण्णी करना जल्दबाजी होगी की कौन सी सिफारिश कब लागू की जाएगी। कई मामलों में हमारी योजना राष्ट्रीय स्तर पर पायलट योजना चलाने की है। कुछ मामलों में आईआईटी और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एकैडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट के ज़रिये शत-प्रतिशत रखने की योजना है।

आगे उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार उत्तराखंड राज्य में सभी 95 ब्लॉकों में केंद्रीय विद्यालय खोलने की बात पर सहमत है। अगर हर ब्लॉक में केंद्रीय विद्यालय खुलता है तो यह ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट के बाद उत्तराखंड के लिए मोदी सरकार की दूसरी सबसे बड़ी सौगात है।उन्होंने कहा कि उनकी लगातार मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से इस विषय पर चर्चा हो रही है। मुख्यमंत्री ने हर ब्लॉक में केंद्रीय विद्यालय के लिए जमीन और छात्र मुहैया कराने की बात भी कही है। केंद्र सरकार भी केंद्रीय विद्यालय खोलने की अपनी इस योजना को उत्तराखंड राज्य से ही शुरू करेगी और इसे खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोत्साहित कर रहे हैं।

,

About The lifeline Today

View all posts by The lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *