देहरादून में आगामी 11, 12 एवं 13 जनवरी 2020 को तीन दिवसीय निशुल्क दिव्यांग सेवा शिविर का आयोजन होगा

श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी मंदिर सेवादल, इनरव्हील क्लब देहरा दून (बेस्ट) एवं स्वास फाउंडेशन (वेस्टलाइन वैलनेस) द्वारा संयुक्त रूप से आगामी 11,12 एवं 13 जनवरी 2020 को तीन दिवसीय निशुल्क दिव्यांग सेवा शिविर का आयोजन हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज देहरादून में किया जा रहा है, जिसमें नोयडा एवं मुरादनगर के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम के द्वारा दिव्यांगों का परीक्षण कर पात्र दिव्यांगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार कृत्रिम अंग; जैसे हाथ पैर आदि शिविर स्थल पर ही बना कर दिव्यांगों को लगाए जाएंगे।। इसके लिए चिकित्सकों के साथ लगभग उनके 50 सहायकों की टीम भी आएगी।।

देहरादून पहली बार लगाए जाएंगे स्वचालित हाथ

शिविर संयोजिका अनामिका जिंदल एवं संजय गर्ग द्वारा संयुक्त रूप से अवगत करवाया गया कि शिविर में मुरादनगर से जीवन आशा हॉस्पिटल से आ रही चिकित्सकों की टीम पहली बार स्वचालित हाथ पात्र दिव्यांगों को लगाएगी, जिससे ऐसे लाभार्थी दिव्यांग इन हाथों से काम कर सकेंगे।।

इसी के साथ नोएडा से आ रही चिकित्सकों की टीम कृत्रिम पैर लगाएगी।।

शिविर में जानकारी देते हुए बताया की इनकी कीमत लाखों में आती है, जिनको शिविर में बिल्कुल निशुल्क लगाया जाएगा एवम इसी के साथ क्लिपर्स आदि भी लगाए जाएंगे।।

शिविर में अवगत करवाया गया कि N.I.V.H राजपुर रोड देहरादून के सहयोग से पात्र दिव्यांगों को ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, वैसाखी , स्टिक, कानों की सुनने की मशीन, चश्मे आदि भी शिविर में उपस्थित चिकित्सकों के परीक्षण एवं परामर्श के आधार पर निशुल्क वितरित किए जाएंगे।।

अन्य सुविधाएं

इसी के साथ साथ आयोजकों द्वारा प्रयास हो रहा है कि कैंप में दिव्यांगों की पेंशन प्रमाण पत्र, कौशल विकास की जानकारी, जनपद देहरादून के दिव्यांगों के प्रमाण पत्र आदि के साथ ही एम्स चिकित्सालय के चिकित्सकों की टीम भी अपनी सेवा देंगे।।

दिव्यांगों के लिए रात्रि में रुकने व उनके खाने की व्यवस्था भी आयोजकों द्वारा निशुल्क की जाएगी।।

निम्न नंबरों पर करवाएं पंजीकरण-

अनामिका जिंदल 9358428060
संजय गर्ग 9412973492
सीमा जैन- 9897142770
नवीन गुप्ता 8630209602
विनीत गुप्ता 8171528750
आँचल सिंघल 8279802208

शिविर का लाभ प्राप्त करने के लिए इन नंबरों पर दिव्यांग SMS या फोन के माध्यम से अपना पंजीकरण करवाएं।।

शिविर का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र एवं दो फोटो आदि का होना अनिवार्य है। ।

About The Lifeline Today

View all posts by The Lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *