सीएम ने बच्चों को दूध पिलाकर किया मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना का शुभारंभ

देहरादून-बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रायपुर रोड स्थित डेयरी विकास विभाग कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को दूध पिलाकर मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना का शुभारंभ किया। प्रदेश में अभी तक आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को ही सप्ताह में चार दिन दूध उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन अब आठवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को भी सप्ताह में एक दिन दूध दिया जाएगा।

इस अवसर पर सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना को विस्तार दिया जाएगा। उन्होने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रतिभाशाली बच्चों को आगे लाया जाए। ऐसे बच्चों के लिए मुख्यमंत्री इनोवेशन फंड बनाया गया है। देश को जानो योजना के तहत बोर्ड परीक्षा में टॉप 25 विद्यार्थियों को देशाटन कराया जा रहा है। स्कूली पाठ्यक्रम में बोलियों एवं शब्दकोष का समावेश इस दिशा में सराहनीय प्रयास है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कुमाऊंनी-गढ़वाली-जौनसारी शब्दकोष का भी विमोचन किया। साथ ही कक्षा छह से आठ तक के लिए एनसीईआरटी की ई-बुक्स लांच की। पांच स्कूलों को के -यान डिवाइस और संपर्क फाउंडेशन की ओर से बनाई गई एडवांस इंग्लिश किट वितरित की। इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की ओर से संचालित राज्य समेकित सहकारी समिति के पांच सदस्यों को दुधारू पशुओं की यूनिट स्थापित करने के लिए ऋण एवं अनुदान के चेक वितरित किए।

इस दौरान शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि शिक्षा विभाग के सामने चुनौती है कि बच्चों को किस प्रकार गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। सरकारी स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। पूरे प्रदेश में एनसीईआरटी का पाठ्यक्त्रस्म लागू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है। उच्च शिक्षा एवं सहकारिता राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना के तहत आंगनबाड़ी में एक लाख 72 हजार बच्चों को सप्ताह में चार दिन दूध दिया जा रहा है।

अब 17045 स्कूलों के छह लाख 90 हजार आठवीं तक के बच्चों को सप्ताह में एक बार दूध दिया जाएगा। राज्य सहकारी विकास योजनांतर्गत दुग्ध सहकारी समिति के सदस्यों को 20 हजार दुधारू पशु क्रय करने के लिए ऋ ण और अनुदान दिया जाएगा। मौके पर मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक टिहरी धन सिंह नेगी, विधायक प्रदीप बत्रा, सचिव शिक्षा आर. मीनाक्षी सुंदरम, चेयरमैन संपर्क फाउंडेशन विनीत नायर, फाउंडर श्री सत्य सांई अन्नपूर्णा ट्रस्ट आनंद कदाली, एमडी यूसीडीएफ  जेएस नगन्याल एवं दुग्ध संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *