जिला कार्यालय के सभी अधिष्ठानों को ई-आफिस के माध्यम से संचालित करने को लेकर हुई बैठक

देहरादून: जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला कार्यालय के सभी अधिष्ठानों को ई-ऑफिस के माध्यम से संचालित करने को लेकर आज जिलाधिकारी कार्यालय सभागार में  बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिला कार्यालय के सभी अधिष्ठानों में कार्यरत कार्मिकों को ई-ऑफिस संम्बधी प्रशिक्षण  प्राथमिकता के आधार पर दिया जाय। उन्होंने कहा कि कलेक्ट्रेट को ई-ऑफिस के माध्यम से संचालित करने हेतु आगामी 15 जून से 30 जून तक इसका ट्रायल किया जायेगा। साथ ही तहसील सदर में भी ई-ऑफिस चलाये जाने की कार्यवाही प्रारंभ हो।
 उन्होंने बताया कि ई-ऑफिस के माध्यम से विभिन्न शासकीय फाईलों फील्ड मैनेजमैंट, मानव संसाधन, पब्लिक ग्रीवांस सिस्टम, अवकाश, चरित्र प्रविष्टियों आदि की कार्यवाही तेजी से चल सकेंगी तथा पत्रावली की प्रगति किस स्तर पर और किन कारणों से लम्बित है की भी जानकारी प्राप्त हो सकेगी, जिससे सम्बन्धित को तत्काल कार्य पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया जा सकेगा। ई आँफिस का पूर्णरूप से क्रियान्वयन 1 जुलाई से शुरू किया जायेगा।  उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस के माध्यम से कार्य करने हेतु विभिन्न अधिकारियों के डिजिटल हस्ताक्षर यथासमय लेकर गतिविधियों को सम्पन्न कराया जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि ई-ऑफिस प्रणाली के तहत जिला कार्यालय एवं फील्ड ड्यूटी क्षेत्र के उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को राष्ट्रीय पर्व (स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस) के अवसर पर सम्मानित कर प्रोत्साहित  किया जायेगा। उन्होंने उपस्थित राजस्व विभाग के कार्मिकों को टीम भावना से कार्य कर ई-फाईल प्रणाली को तेजी से चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व विभाग के सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों के विभिन्न देयकों के भुगतान की प्रक्रिया को मुख्य कोषाधिकारी के माध्यम से प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। सीआरए सैक्शन द्वारा ई-प्रणाली सिस्टम के अन्तर्गत कार्य प्रारम्भ करने पर प्रसन्नता व्यक्त की।
जिलाधिकारी ने ई-डिस्ट्रिक्ट प्रबन्धक को निर्देश दिये कि जो नये कम्प्यूटर विभिन्न अधिष्ठानों हेतु क्रय किये गये हैं उनको तत्काल समस्त अधिष्ठानों में स्थापित किया जाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरविन्द पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी वि/रा बीर सिंह बुदियाल, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी भाष्कर सिंह कुलियाल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी जिला कार्यालय देवी प्रसाद नैनवाल, प्रशासनिक अधिकारी राजस्व राजेन्द्र सिंह, नाजिर सुरेन्द्र कुमार, सहायक सूचना विज्ञान अधिकारी रणजीत सिंह सहित ई-डिस्ट्रिक्ट प्रबंधक सुरेश सिंह आदि उपस्थित थे।

About The lifeline Today

View all posts by The lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *