राज्य कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई अहम् फैसले, अन्य लोगों को भी उपनल के माध्यम से नौकरी मिलेगी

देहरादून: राज्य कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिये गये हैं। अब उपनल के जरिए पूर्व सैनिक या उनके आश्रितों के अलावा अन्य लोगों को भी नौकरी मिल सकेगी। इसके साथ ही बैठक में केदारनाथ में चिनूक हेलीकॉप्टर उतारने के लिए हेलीपैड विस्तार को भी मंजूरी दी गई है। शुक्रवार को राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में 30 प्रस्तावों पर चर्चा हुई, इनमें से 28 प्रस्तावों पर मुहर लगी। जबकि एक प्रस्ताव स्थगित कर दिया गया। वहीं, संस्कृत शिक्षा से संबंधित एक प्रस्ताव पर मंत्रिमंडलीय उपसमिति बनाई गई है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में सचिवालय में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए पूरे इंतजाम किए गए थे। बैठक में पर्यटकों के लिए पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना को मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना को मंजूरी दी गई है। स्टाम्प व भू उपयोग परिवर्तन में छूट प्रदान की जाएगी। सीमांत क्षेत्रों में मोबाइल फोन टावर लगाने को निजी कंपनियों को प्रति टावर 40 लाख रुपये मिलेंगे। इसके लिए आइटी नीति में संशोधन को स्वीकृति प्रदान की गई है।
प्रदेश में पर्यटन कारोबार में तेजी लाने के उद्देश्य से सरकार ने पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों व धामों की यात्रा करने आने वाले पर्यटकों व तीर्थ यात्रियों को होटलों और होम स्टे में न्यूनतम तीन दिन की बुकिंग पर 25 प्रतिशत या अधिकतम 1000 रुपये तक की छूट दी जाएगी। योजना एक माह के लिए पायलट आधार पर लागू होगी।

About The lifeline Today

View all posts by The lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *