उत्तराखंड में इस तरह से मनाया गया होली पर्व

देहरादून– प्रदेश में होली का पर्व बढ़ी धूम धाम से मनाया जा रहा है।  होली का उत्साह लोगों में होली से एक दिन पहले से ही  नजर आया। आज होली पर्व पर लोगों ने कहीं फूलों से होली खेली तो कहीं, रंग और गुलाल लगाकर एक दूसरे को बधाई दी। वहीँ केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की ओर से प्रीतम रोड स्थित शिविर कार्यालय में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान राज्य के तमाम साहित्यकारों ने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात कर उन्हें होली की शुभकामनाएं दी। साथ ही पुस्तक विमोचन के साथ ही भारतीय पर्वों, संस्कृति, संस्कारों पर चर्चा के साथ ही काव्य पाठ भी किया गया।

होली के दौरान ऋषिकेश में परमार्थ आश्रम में फूलों से होली खेली गई। वहीँ तपोवन डेक्कन वैली में स्थित आत्म योग आश्रम में कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए विशेष रूप से आयुर्वेदिक होलिका दहन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें पंचगव्य और हिमालयी जड़ी बूटियों का मिश्रण तैयार कर अग्नि को समर्पित किया गया।

वहीँ हरिद्वार में भी योग गुरु स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के सानिध्य में पतंजलि योगपीठ स्थित यज्ञशाला में नवसस्येष्टि यज्ञ के साथ होली मिलनोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर संगीतमय यज्ञ का अनुष्ठान किया गया। पूरा वातावरण गायत्री मंत्र, महा मृत्युंजय मंत्र तथा वेद मंत्रों से गुंजायमान हो गया। स्वामी रामदेव ने कहा कि आज भक्ति के रंग, राष्ट्रप्रेम के रंग, माता-पिता के स्नेह का रंग, ज्ञान के रंग, भारतीय परंपराओं व संस्कृति के रंग में रंगने का दिन है। उन्होंने कहा कि फूलों में प्रेम, स्नेह और वात्सल्य का रंग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.