ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह में पहुंचे केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

देहरादून– रविवार को देहरादून स्थित ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया। इस समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने शिरकत की। इस दौरान निशंक ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में खाली पड़े पदों पर जल्द भर्ती की जाएगी। नई शिक्षा नीति पर फीडबैक का काम चल रहा है। जल्द इस नीति को लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब हमारा लक्ष्य देश के शिक्षण संस्थानों को वर्ल्ड रैंकिंग में लाना है। हाल ही में दो संस्थान दुनिया के शीर्ष-100 में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति लागू करने की तैयारी की जा रही है। प्रदेश में पहली अटल इनोवेशन अकादमी की स्थापना का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा। सरकार का मकसद रिसर्च को बढ़ावा देना है, जिसके लिए दुनिया के शीर्ष-128 विश्वविद्यालयों के साथ करार किया जा रहा है।

डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि हम केवल नौकरी के लिए पैदा नहीं हुए हैं। हम सभी को शोध करना है। उद्यमिता पर जोर देना है। नौकरी देने वाला बनना है। मोदी सरकार की यही प्राथमिकता है। डॉ. निशंक ने कहा कि देशभर में लगातार सामने आ रहे कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनजर सभी शिक्षण संस्थानों को बचाव के निर्देश दिए जा रहे हैं। वही इस बार सभी लोगों से होली जैसे आयोजनों में भी भीड़भाड़ से बचने की अपील की जा रही है।

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के दूसरे दीक्षांत समारोह में पहुंचे उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि उनकी सरकार वर्ष 2021 तक हर कॉलेज को भवन और ई-लाइब्रेरी उपलब्ध कराएगी। हर ब्लॉक में एक-एक गांव को संस्कृत गांव का दर्जा दिया जाएगा, जहां बच्चे-बूढे़ सभी संस्कृत बोलेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *