शिक्षामंत्री अरविंद पांडे व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने किया पौधारोपण

हरेला उत्सव के उपलक्ष्य में भारत मंदिर इंटर कॉलेज और नेपाली संस्कृत विद्यालय, ऋषिकेश के परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवधि के दौरान, राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे और विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण को संरक्षित करने का संकल्प लिया।

हरेला पर्व पर 6 जुलाई से 16 जुलाई तक, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने भी मेरा गाँव हरा-भरा गांव अभियान शुरू किया है, जिसके तहत वह पेड़ लगाने और प्रकृति से प्यार करने का संदेश दे रहे हैं। हुह। इसी क्रम में आज ऋषिकेश में भारत मंदिर इंटर कॉलेज और नेपाली संस्कृत विद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर, उत्तराखंड के शिक्षा, संस्कृति और युवा कल्याण मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि हमें हर समय अपने आसपास के प्रकृति और पर्यावरण के लिए आभार व्यक्त करना चाहिए। उनकी वजह से इंसानों का अस्तित्व है और हम सब विकसित हो रहे हैं। मंत्री अरविंद पांडेय ने सभी से अपने आसपास कचरे और प्रदूषण को कम करने की अपील की। उन्होंने लोगों को जागरूक किया और उन्हें पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मनुष्य और पेड़ एक दूसरे के पूरक हैं। वृक्षों के बिना मानव जीवन अधूरा है। इसलिए हम सभी को पेड़ लगाने चाहिए। श्री अग्रवाल ने कहा है कि हरेला दुनिया का एकमात्र त्योहार होगा जो जानवरों के कल्याण के साथ-साथ प्रकृति संरक्षण के लिए कामना करता है। वृक्ष लगाने और पर्यावरण को बचाने की संस्कृति की इतनी सुंदर झलक देवभूमि उत्तराखंड में ही देखने को मिलती है।

उन्होंने कहा की उत्तराखंड का लोकपर्व हरेला पूरी दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ लड़ने का संदेश देता है। नेपाली संस्कृत विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान निदेशक एसपी खाली, सहायक निदेशक वर्षा गौनियाल, प्रधानाचार्य ओमप्रकाश पुरवाल, शिक्षा अधिकारी आशारानी पैन्यूली, डॉ जनार्दन कैरवान, सुभाष डोभाल, मंडल अध्यक्ष दिनेश सती, इंद्र कुमार गोदवानी, सुमित पवार, शिव कुमार गौतम सहित अन्य लोग उपस्थित थे। वहीं भरत मंदिर इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान गोविंद सिंह रावत, धर्मेंद्र नेगी, विवेक शर्मा, सुनील थपलियाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

About The lifeline Today

View all posts by The lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *