लॉकडाउन के बाद आम लोग के लिए खुला दून जू और कंपनी गार्डन, पर्यटकों से आई फिर रौनक

उत्तराखंड : कोरोना संक्रमण के कारण मार्च में लॉक हुए पर्यटक स्थल धीरे-धीरे अब अनलॉक होने लगे हैं। गुरुवार को मालसी स्थित देहरादून जू और मसूरी में कंपनी गार्डन को आम लोगों के लिए खोल दिया गया।
पहले दिन दून जू और कंपनी गार्डन में पर्यटकों की मौजूदगी से खूब चहल-पहल रही। पहले ही दिन जू में जहां चार सौ से ज्यादा पर्यटकों ने जानवरों का दीदार किया, वहीं कंपनी गार्डन में पर्यटकों ने बोटिंग के साथ ही झूले आदि का जमकर आनंद उठाया। सात महीने की बंदी के बाद पहले दिन पर्यटकों के अच्छे रिस्पांस से संचालक और कारोबारी उत्साहित और खुश हैं।
देहरादून जू में प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन के पूरे इंतजाम किए गए थे। साथ ही परिसर में मास्क पहनना जरुरी है। गुरुवार को सुबह नौ बजे तय समय पर जू का मुख्य गेट खोल दिया गया। मुख्य गेट पर पार्किंग के वक्त ही थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इसके बाद एंट्री गेट पर सेनेटाइजर मशीन लगाकर सभी को सेनेटाइज करके अंदर भेजा गया।
12 बजे तक तो एक-दो पर्यटक ही पहुंचे, लेकिन दोपहर में एक-एक कर पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी। शाम पांच बजे तक चार सौ से ज्यादा लोगों ने एंट्री करवाई। बड़े लोग जानवरों को देखने में व्यस्त रहे और बच्चों ने झूले और फन पार्क में जमकर मस्ती की। लॉकडाउन से पहले देहरादून में वीकेंड पर दो से ढाई हजार पर्यटक पहुंचते थे। वहीं बाकी दिनों में लगभग एक हजार पर्यटक आते थे। हालांकि, सात महीने बंद रहने के बाद भी पहले दिन दिन अच्छी संख्या में पर्यटक पहुंचे।
दूसरी ओर मसूरी में गुरुवार को पर्यटक स्थल कंपनी गार्डन भी पर्यटकों के लिए खोला गया। कंपनी गार्डन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र राणा ने बताया कि बताया कि पहले दिन यहां करीब 250 पर्यटक पहुंचे। पर्यटकों ने बोटिग का आनंद उठाया। दुकानों और रेस्टोरेंटों में भी काफी पर्यटक नजर आए। समय के साथ आगे यहां पर और भी ज्यादा पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद है।
आगे उन्होंने ने बताया कि ज्यादातर पर्यटक मास्क पहनकर ही आ रहे हैं। गार्डन के मुख्य गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। जिन पर्यटक के पास मास्क नहीं है, उन्हें मास्क दिया जा रहा है। मास्क के बिना गार्डन में एंट्री नहीं दी जा रही है।

About The lifeline Today

View all posts by The lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published.