राज्यपाल ने कोरोना वायरस की रोकथाम संबंधी मुख्य सचिव को सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

देहरादून– भारत में कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है जिसके बाद उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। दूसरी तरफ कोरोना वायरस से बचाव को लेकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और सरकार भी एक्शन में है। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने मुख्य सचिव को प्रदेश में कोरोना वायरस की रोकथाम संबंधी सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा कि कोरोना वायरस से बचाव और इसकी रोकथाम के लिए यह भी आवश्यक है कि खुले बाजार में सेनिटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों, एवं इनकी कालाबाजारी न हो।

राज्यपाल ने कहा कि अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जिससे आवश्यकता पड़ने पर लोगों को समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। साथ ही प्रदेश के  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत छह मार्च को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसकी रोकथाम के संबंध में तैयारी की समीक्षा करेंगे।

दूसरी ओर सीएमओ डॉ. आरपी खंडूड़ी ने बताया सुरक्षा के मद्देनजर डीजी हेल्थ के निर्देश के बाद भारत-नेपाल सीमा पर बिना मास्क आने पर रोक लगा दी गई है। टनकपुर के संयुक्त चिकित्सालय में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसमें जरूरी व्यवस्था की गई हैं।

बनबसा अस्पताल के डॉ. मो. उमर ने बताया कि स्थानीय अस्पताल में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। एसीएमओ डॉ. एचएस ह्यांकी ने बताया कि सभी जांच केंद्रों में स्टाफ बढ़ा दिया गया है। फिलहाल किसी में कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं। जांच के लिए नैनीताल से आई डॉक्टरों की टीम शनिवार को लौट जाएगी, जिसके बाद विभाग को जिले के अस्पतालों से ही डॉक्टरों की व्यवस्था करनी पड़ेगी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *