कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में फाटो जोन में बर्ड वॉचिंग का आनंद ले सकेंगे पर्यटक

रामनगर- उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास स्थित कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में आने वालें सैलानीयों के लिए एक खुशखबरी है। अब पर्यटकों के लिए रिंगोड़ा और फाटो जोन खोल दिया जाएगा। फरवरी में विभागीय अधिकारियों ने दोनों जोनों को खोलने का दावा किया है। कॉर्बेट पार्क में आने वाले पर्यटक यहां के दुर्लभ वन्यजीवों को देख सकेंगे।

वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत होटल एसोसिएशन के एक कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान मुख्य वन संरक्षक पराग मधुकर धकाते, सीटीआर निदेशक राहुल, कमल त्रिपाठी, विकास जिंदल, हरिसिंह मान, एजी अंसारी, अमरपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

इस दौरान वन मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि फरवरी से कॉर्बेट पार्क में रिंगोड़ा जोन खोलने जा रहे हैं। यहाँ शुरुआत में सुबह-शाम की पाली में 15 जिप्सियां पर्यटकों को लेकर जाएंगी। कॉर्बेट पार्क पर पर्यटकों के दबाव को कम करते हुए वन मंत्री ने कॉर्बेट पार्क से लगे तराई पश्चिमी वन प्रभाग के अंदर फाटो जोन को भी खोलने की बात कही है। इस जोन में भी सुबह शाम की पाली में 15-15 जिप्सियां चलेंगी। इनमें पर्यटक बर्ड वॉचिंग का आनंद ले सकेंगे। साथ ही कॉर्बेट पार्क के ढेला जोन में अब 30 जिप्सियां एक पाली में चलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.