सोमवार से शुरू होंगे कॉलेज के एग्जाम, है एक चुनौती

उत्तराखंड : कोरोना संकट के बीच कॉलेज के एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं। इनमें सबसे पहले श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के यूजी के पीजी के पहले और आखिरी सेमेस्टर के एग्जाम शुरू होने हैं। वहीं दूसरी तरफ सोमवार से ही उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के भी एग्जाम शुरू होने हैं। ऐसे कई कॉलेज हैं जहां दोनों यूनिवर्सिटी के एग्जाम सेंटर हैं।

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के पहले और आखिरी सेमेस्टर के एग्जाम 14 सितम्बर से 12 अक्टूबर तक होने हैं। इनमें लगभग 30 छात्र शामिल होंगे। इस साल कोरोना काल के समय छात्रों की आसानी के लिए OMR शीट के जरिए एग्जाम कराये जा रहे हैं। साथ ही प्रश्नों का फॉर्मेट मल्टीप्ल चॉइस बेस्ड होगा। यूनिवर्सिटी की ओर से कुछ गाइडलाइन्स जारी की गई हैं जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए सीटिंग अरेंजमेंट करना, मास्क पहनना, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना, थर्मल स्क्रीनिंग आदि जैसे जरुरी निर्देश हैं। ताकि एग्जाम के दौरान नकल न हो इसलिए 6 उड़नदस्तों की टीम का गठन किया गया है।

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के एग्जाम भी 14 सितम्बर से शुरू हो रहे हैं जिसके लिए राजयभर में 50 सेंटर बनाये गए हैं। फाइनल ईयर के यूजी और पीजी के लिए लगभग 15 हजार छात्र एग्जाम देंगे। इसके दौरान मास्क पहनना जरुरी होगा, सेनेटाइजर, पानी और ग्लव्स छात्रों को खुद साथ लाने होंगे। इस बार एग्जाम 3 के बदले केवल 2 घंटे होगा।

गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी के एग्जाम भी 19 सितम्बर से शुरू होने जा रहे हैं। इस बार लगभग 40 हजार छात्र एग्जाम देंगे। कोरोना के कारण यूजी और पीजी के फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम आयोजित हो रहे हैं। दून में डीएवी, डीबीएस, एसजीआरआर, एमकेपी कॉलेज यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड हैं। इनके अलावा इन कॉलेजों में ओपन यूनिवर्सिटी और इग्नू के एग्जाम सेंटर भी हैं। अब कोरोना संक्रमण के चलते इन सबके एग्जाम कराना बहुत चुनौती भरा होगा।

About The lifeline Today

View all posts by The lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *