भारत विदेश नीति की एक और कामयाबी

पूरी दुनिया आज के दौर में तीसरे विश्व युद्ध के कगार पर है, इसमें भारत उभरती अर्थव्यवस्था ही नहीं माना जा रहा बल्कि एक सफल कुटनीतिज्ञ के रूप में भी उभर कर आया है। चीन विगत करीब दो माह से लद्दाख सीमा में घुसने का असफल प्रयास कर रहा है, धोखे से भारत के 20 सैनिक जिसमें सी ओ भी शामिल थे। इसका जवाब दुश्मन को भारतीय शेरो ने 40 से ज्यादा चीनी चमगादड़ों को मारकर दिया। इसमें उनका सी ओ भी था।

चीन अपनी चालाकियों से नेपाल को भी बहका कर भारत का दुश्मन बना रहा है, पाकिस्तान को तो पहले ही हड़प चुका है। ज्ञात रहे आज अमेरिका साथ पूरी दुनिया भारत की कूटनीति एवं व्यवहार, ईमानदारी के कारण भारत के साथ है। फ्रांस पूर्व में तटस्थ था, उसने भी भारत को समर्थ दिया है यही नहीं 5 रफाल जो दुनिया का आधुनिक अभेद्य माना जाता है समय से पहले देकर मित्रता निभाई है।

रूस दुनिया कि दूसरी शक्ति जो अभी तक तत्यस्थ था, चीन की चालबाजी और भारत की कूटनीति से चीन जिसने आभेद्य S 400 सिस्टम जिसकी दुनिया में कोई काट नहीं चीन की सप्लाई को रोककर भारत को समय से पहले देकर साथ में सुरक्षा के और भी उपकरण देकर दोस्ती निभाई है और चालाक ओर धोखेबाज चीन का चरित्र, चहरे को दुनिया में उजागर करने में मदद की है, यह भारत की कूटनीति का ही कमाल है। जयहिंद।
-डी. डी. मित्तल

About The lifeline Today

View all posts by The lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *