चार धाम – आज से खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री पावन धाम के कपाट।

आज अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर आज दोपहर 12.35 पर गंगोत्री धाम एवं 12.41 पर यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे। इसी के साथ विश्वप्रसिद्ध चारधाम यात्रा का आगाज भी हो जाएगा। हालांकि कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की वजह से श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं है।

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट विधिवत वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सादगी और सोशल डिस्टेंस के साथ खोले जाएंगे. अभिजीत मुहूर्त में पूर्वाह्न 12:35 बजे गंगोत्री मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। विधि विधान एवं विशेष पूजा-अर्चना के साथ मां गंगा की भोग मूर्ति को मंदिर के अंदर विराजमान किया जाएगा।

बता दें कि मां गंगा की उत्सव डोली अपने शीतकालीन प्रवास पर मुखबा गांव और मां यमुना की डोली अपने शीतकालीन प्रवास खरसाली (खुशीमठ) गांव में आती है। कोरोना महामारी के चलते इस बार चार धाम यात्रा को लेकर में पहली वाली रौनक नहीं देखने को मिल सकेगी। वहीं गंगोत्री धाम में ऑनलाइन पूजा कराने और प्रसाद व गंगाजली डाक के जरिये मंगवाने के लिए श्रद्धालु अपने तीर्थ पुरोहितों को फोन कर सकते हैं।

अगर पुरोहितों के संपर्क नंबर उपलब्ध न हों तो श्री पांच मंदिर गंगोत्री समिति ने अलग से चार मोबाइल नम्बर 9411184338, 9557111493, 9411584527 व 9411521542 जारी किए हैं। इन नंबरों पर पूजा-प्रसाद के अलावा धाम से संबंधित अन्य जानकारी के लिए भी संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.