60 रुपये किलो वाला प्याज पहुंचा भारत, श्रींलका तुर्की भी पीछे हटे

60 रुपये किलो वाला 790 टन प्याज भारत पहुँच गया है लेकिन फरवरी तक प्याज के दामों में कमी नहीं आएगी। जानकारी के अनुसार, यह प्याज तुर्की, मिस्र और अफगानिस्तान से लाया गया है और फिलहाल दिल्ली व आंध्र प्रदेश में इसकी आपूर्ति शुरू हो गई है लेकिन अन्य जगहों पर हालत जस के तस बने हुए हैं एनसीआर समेत दिल्ली में प्याज की कीमत 100 रूपये से 150 रूपये तक है ।

जानकारों की मानें तो फरवरी तक प्याज के दाम कम होने के अनुमान नहीं है क्योंकि श्रीलंका और तुर्की ने भी भारत को प्याज देने से इंकार कर दिया है तुर्की का तर्क है कि भारत को प्याज निर्यात करने में उसके यहां भी प्याज की कीमत बढ़ गई हैं भारत ही नहीं विश्व के अनेक देशों में प्याज की कमी है और भारी मांग के चलते अंतराष्ट्रीय बाजार में भी हलचल देखने को मिल रही है। श्रीलंका द्वारा भी कागजी कार्यवाही बढ़ने से प्याज का निर्यात रुक गया है।

अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर के आखिर तक देश में करीब 12 हजार टन प्याज का आयात होने की उम्मीद है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी ने अभी तक विभिन्न देशों के साथ 49,500 टन प्याज के आयात का अनुबंध किया है। इसमें से 290 टन और 500 टन की दो खेप मुंबई पहुंच चुकी है। इससे घरेलू आपूर्ति में मदद मिलेगी।

About The Lifeline Today

View all posts by The Lifeline Today →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *